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SEO क्या है और SEO कैसे करते है ? WHAT IS SEO? HOW TO USE SEO?

SEO क्या है और SEO कैसे करते है ? पढ़े पूरी जानकारी 2022

SEO:

आज आजकल हर ब्लॉगर यही चाहता है उसके ब्लॉग या वेबसाइट पर अच्छे खासे ट्रैफिक हो पर उनमे से ज्यादा लोगों को तो यह पता ही नहीं होता है की SEO क्या है और SEO कैसे करते है ? आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना एक बड़ी चुनौती हो जाती है। SEO क्या है और SEO कैसे करते है ? क्या है इसका फुल फॉर्म आपको इस ब्लॉग के माध्यम से सबकुछ बताएंगे। तो फिर आप पोस्ट को पूरा पढ़े और अंत तक बने रहे। ताकि  इसके बाद आपको किसी अन्य पोस्ट को पढ़ने की जरुरत ही न पड़े।  आइए सबसे पहले समझते है  SEO क्या है ?

  • SEO का फुल फॉर्म SEARCH ENGINE OPTIMIZATION होता है। यह एक ऐसी तकनीक है जिसकी सहायता से आप अपने ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन के पहले पेज पर रैंक करवाते हो। हर ब्लॉगर यही चाहता है की उसके ब्लॉग पर अधिक से अधिक ट्रैफिक जेनरेट हो। 
दोस्तों आपके बहुत  मेहनत करने के अगर ट्रैफिक नहीं आ रहे हो तो आपका पेज व्यू जीरो ही रहता है। फिर आपके मन में उठे प्रश्न को आप गूगल करते हो तो आपको पता लगता है की SEO करना बहुत जरुरी है। और इसे करना कैसे है ये भी जानना बहुत जरुरी है।  इंटरनेट पे वैसे तो बहुत सारे इंग्लिश आर्टिकल मिल जाएंगे परन्तु हिंदी आर्टिकल बहुत कम ही मिल पाता है। उनमे भी जानकारियां पूरी नहीं होती है। हम अपने इस आर्टिकल की सहायता से आपको पूरी विस्तार से जानकारी देंगे। 

SEO क्या है और SEO कैसे करते है ?

जैसा की हम जानते है SEO का पूरा नाम SEARCH ENGINE OPTIMIZATION है। यह वेबसाइट या ब्लॉग को यूजर के अनुसार करने का अभ्यास है। यह आपको कंटेंट को समझने और लिंक को और प्रभावशाली बनाने में आपकी मदद करता है।  ताकि आपके ब्लॉग से रिलेटेड कोई KEYWORD कोई सर्च करता है तो सबसे पहले पेज में सबसे पहला रैंक आपका ही हो। यह आपके ब्लॉग रैंक को और हाई बनाने में मदद करता है। 

SEO के अच्छा होने से आपका आर्गेनिक रिजल्ट बढ़ जाता है और आप पर गूगल का ट्रस्ट भी पा जाते है। SEO  को ठीक करने के लिए बड़े बड़े कंपनी बहुत सारे पैसे भी आपको देते है। आप SEO के वजह से ही हमारे यहाँ तक पहुंचे हो। 

हर ब्लॉगर को चाहे वह नया हो या पुराना उसे SEO करना ही पड़ता है। पर नए ब्लॉगर को SEO समझने में थोड़ी समय लगती है। अगर आप SEO नहीं कर रहे हो और और ब्लॉग पोस्ट किए जा रहे है तो इसका कोई फायदा नहीं है। आपका आर्टिकल कभी भी रैंक रही करेगा।

  •  जैसे की आप एक फर्नीचर खरीदना चाहते हो और आपने गूगल पर सर्च किया। गूगल क्या करेगा आपको फर्नीचर बेचने से सम्बंधित सभी जानकारियां उपलब्ध करवा देगा।  एक एक करके साइट खोलने लगेंगे।  ध्यान देने वाली बात यह की आप पेज के रिजल्ट पहले दूसरे और तीसरे रिजल्ट पर ही ज्याद भरोशा करते हो और आप वही से खरीददारी कर लोगे।  पर बाकी के नीचे के पेज का क्या ? टॉप पर रैंक कर रही साइट्स पहले खोली जाती है। और ट्रैफिक भी वही सबसे ज्यादा होती है। 

SEO क्या है और SEO कैसे करते है ?

सर्च इंजन का क्या काम है ?
इंटरनेट पर वैसे तो सब कुछ उपलब्ध है। आसमान में करोड़ों सितारों के बीच एक सितारा को ढूढ़ने के जैसा है। सर्च इंजन हमारे और उन अनगिनत वेबसाइट के बीच का माध्यम है जो किस जानकारी को ढूंढ कर हमारे सामने उपलब्ध करा देता है। 

सर्च इंजन एक अल्गोरिथम पर काम करता है जो इतने WEBSITES  के बीच भी हमारे लिए सही जानकारी ढूंढ कर उपलब्ध करा देता है। इसलिए हमें सर्च इंजन को OPTIMISED करने की आवश्यकता होती है। GOOGLE, BING, YAHOO ऐसे और भी सर्च इंजन है पर इनसे GOOGLE सबसे ज्यादा चर्चित है। 

SERP क्या है ?

SERP का  SEARCH ENGINE RESULT PAGE है। जब हम गूगल या किसी अन्य सर्च इंजन के सहयता से कोई कीवर्ड सर्च करते करते है तो गूगल हमें कुछ रिजल्ट्स शो करता है और जो पेज हमारे सामने खुल कर आता है हम उसे ही SERP कहते है। 

SERP दो प्रकार की होती है। 
  • PAID SEARCH / INORGANIC 
  • NON-PAID SEARCH/ ORGANIC 

ORGANIC: आर्गेनिक पेज रिजल्ट में आप बिना पैसे खर्च किये पहले पेज  में  रैंक करते हो। 
INORGANIC: इनऑर्गेनिक पेज रिजल्ट में आप गूगल एड्स को पैसे देकर पहले पेज में रैंक करते हो।  जब तक आप गूगल को पैसे देतें रहेंगे आप पहले पेज पर रहेंगे। 


SEO क्या है और SEO कितने प्रकार का होता है ?

SEO दो प्रकार का होता है। 
  • ON-PAGE SEO 
  • OFF-PAGE SEO 
ON-PAGE SEO: ब्लॉग के भीतर आप अपने पेज को सर्च इंजन पर PUBLISH करने से पहले OPTIMIZE करते है उसे ही ON-PAGE SEO कहते है। इसमें ब्लॉग पेज का निरक्षण करना, थीम चुनना, कंटेंट मोबाइल फ्रेंडली है की नहीं , कीवर्ड फ्रीक्वेंसी, मेटा डिस्क्रिप्शन, स्लग डालना आदि काम है। 
कंटेंट वही जो सही जानकारी देता हो यूजर फ्रेंडली हो और खुलने में ३ सेकंड से काम समय ले। इसमें आपको टाइटल ,PERMALINK , मेटा डिस्क्रिप्शन का भी ध्यान रखना पड़ता है। 

  • पोस्ट लिखते वक़्त सही कीवर्ड का ध्यान रखना बहुत जरुरी है ताकि सर्च इंजन में रैंक करे। 
  • कीवर्ड फ्रीक्वेंसी का भी  रखना जरुरी है। 
  • EXTERNAL और INTERNAL LINK भी जरूर बनाए इससे पेज में आर्गेनिक ट्रैफिक लाने में बहुत मदद मिलती है। 


ON-PAGE SEO के विषय में हम आगे भी पढ़ेंगे हमारे साथ अंत तक बने रहे ताकि कोई भी जानकारी आपसे छूट न जाए। दोस्तों हर पॉइंट को बहुत ध्यान से पढियेगा।  एक अच्छा पोस्ट ही आपके पाठको को सही जानकारी दे सकता है। यह मई अपने अनुभव और मैं खुद अपने पेज का SEO करता हु उसी आधार पर आपको बता रहा हूँ। मैं एक सर्टिफाइड डिजिटल मार्केटर हूँ। 

KEYWORD RESEARCH करना:
एक अच्छा पोस्ट लिखने के लिए एक अच्छा की वर्ड भी होना बहुत जरुरी है। इस की वर्ड की सहायता से ही आप गूगल के SERP पे पहला रैंक हासिल कर सकेंगे। नए ब्लॉगर अक्सर यही पीछे छूट जाते है।  बिना की वर्ड रिसर्च के लिखना किसी काम नहीं आएगा। की वर्ड खोजने के लिए कुछ खास बाते है :
  • सबसे पहले आपको आपका ब्लॉग निश तैयार कर लेना होगा की आप किस विषय में लिखना चाहते है। 
  • की वर्ड चूस करने के बाद आपको नोट पेड पर लिख ले ताकि याद रहे। 
  • शार्ट टेल की वर्ड पर बिलकुल भी ध्यान ना दें।  हमेशा लॉन्ग टेल कीवर्ड पर ही ध्यान दें। 
  • की वर्ड सर्च करने के लिए गूगल के की वर्ड प्लानर की भी सहायता के सकते है। 
  • गूगल ऑटो SUGGESTION का भी उसे कर सकते है। 
उदहारण के लिए आप जैसे की आप अपने आस पास के एक रेस्टुरेंट खोजना चाहते है तो आप सिर्फ रेस्ट्रोरेंट न खोजें क्युकी सिर्फ रेस्टुरेंट खोजने से लाखो सर्चेस आ जाएंगे।  आपको खोजना होगा RESTURANT IN KOLKATA, BEST RESTURANT NEAR SHYAMNAGAR, RESTURANT FOR BIRTHDAY CELEBRATE IN KOLKATA , 
 
RESTURANT  लिखने के बाद गूगल जो हमें ऑटो SUGGESTION दिखाएगा उसे हम फोकस की के रूप में उसे कर सकते हो पर ध्यान देना होगा की SUGGESTION आपके ब्लॉग पोस्ट से रिलेटेड हो। हाई कीवर्ड कम्पटीशन वाले  की वर्ड को कभी न चुने नए ब्लॉगर रैंक करना  मुश्किल हो जाएगा। 

        1. POST TITLE:
पोस्ट टाइटल हमेशा की वर्ड की सहायता से ही बनाया जाना चाहिए। इसका मतलब ये है की एक ब्लॉग पोस्ट टाइटल में की वर्ड हमेशा होना चाहिए। इससे पेज रैंक करने में आसानी होती है। एक पोस्ट के लिए एक अच्छा टाइटल होना बहुत जरुरी यह पाठको को आकर्षित करता है।

      2. PERMALINK: हमारे पोस्ट का एक बाई डिफ़ॉल्ट एक URL ADRESS होता है। URL में अपना की वर्ड डालना जरुरी होता है।  पर की वर्ड डालते वक़्त कभी भी कोमा या फुल स्टॉप न लगाए। क्युकी इसे दुबारा बदला नहीं जा सकता है। 

       3. META DESCRIPTION: आपका पोस्ट किस विषय पर है साथ ही अपने कीवर्ड को भी मेटा डिस्क्रिप्शन में जरूर दें। मेटा  ऐसा लिखे की यूजर आपकी पोस्ट को खोले बिना रह न सके। एक पोस्ट को रैंक करवाने में मेटा डिस्क्रिप्शन का बहुत बड़ा रोल होता है। आकर्षक डिस्क्रिप्शन लिखे। 


      

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